पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त इस तारीख़ जानिए पुरी जनकारी

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब

  • पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का लोग बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सभी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि कब हमारे खाता में 2,000 रुपये का 11वी क़िस्त आएगा। सरकार 15 मई से पहले इस योजना की 11वीं किस्त खाते में डाल देगी। केंद्र सरकार ने ऑफिशियल तौर पर तो अभी पैसे डालने की तारीख का ऐलान नहीं किया है। लेकिन कुछ न्यूज से मिली जानकारी के मुताबिक यह दावा किया जा रहा है।
    अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हम इस संबंध में आपके साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे। हम आपको बताएंगे कि आपकी

अगली किस्त कब तक आ सकती है।

  • अब तक देशभर के किसानों (Farmers) के बैंक खातों में 10 किस्तों मिल चुके हैं !
    इस योजना अब तक(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत सरकार हर वित्तीय वर्ष 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों (Farmers) को 6000 रुपये देती है। इसके तहत हर साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक आती है ! यानी इस बार पीएम किसान सम्मान की किस्त है ! बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN Yojana) 24 फरवरी 2019 को मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई थी और इसका फायदा किसानों (Farmers) को 1 दिसंबर 2018 से मिल रहा है !अब pm kisan nidhi

ई केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया गया है 

  • सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि लिस्ट के अंतर्गत ई केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया गया है। ई केवाईसी अपडेट करवाने के निर्देश केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा दिसंबर महा में सभी राज्य सरकारों को पत्र भेजे गए थे। जिसमें सभी लाभार्थियों के ई केवाईसी अपडेट करने से संबंधित जानकारी प्रदान की गई थी। सभी राज्य सरकारों द्वारा जिले के कृषि अधिकारियों को पत्र भेजकर सभी लाभार्थियों का ई केवाईसी अपडेट करवाने के निर्देश दिए थे। जिसके लिए कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों के बीच प्रचार प्रसार किया जा रहा है।इस संबंध में सभी किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के बीच ई केवाईसी अपडेट कराने की जानकारी प्रदान करें।

ई केवाईसी अपडेट इस तरह कर सकते हैं।

  • ई केवाईसी कॉमन सर्विस सेंटर पर बायोमैट्रिक सिस्टम से अपडेट किया जा सकता है।
    इसके अलावा लाभार्थी ई केवाईसी स्वयं मोबाइल से विभाग के पोर्टल पर लॉगिन करके भी अपडेट कर सकता है।
    यदि किसानों द्वारा समय पर ई केवाईसी अपडेट नहीं किया गया तो उनको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
    नई किसान के लिए नियम मैं बदलाव
    वहीं नया किसान के लिए केंद्र सरकार ने भी किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव किया नए नियम के मुताबिक किसानों (Farmers) को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) का लाभ लेने के लिए जमीन के प्लॉट नंबर की जानकारी अस्वीकृत कागजात जमा करने के साथ ही देनी होगी। तभी किसानों (Farmers) को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इन लोगों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ      

  • नियम के मुताबिक अगर कोई किसान खेती (Farmer Farming) करता है, लेकिन उसके पास जमीन नहीं है, यानी जमीन उसके दादा के नाम है तो उसे सालाना 6000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा ! ऐसे में किसान (Farmer) को जमीन उसके नाम पर ही लेनी होगी तभी उसे इसका लाभ मिलेगा। वहीं अगर कोई किसान (Farmer) दूसरे किसान से लीज पर खेती (Farming) करता है तो भी उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना (PM Kisan Yojana) में भूमि सम्मान आवश्यक है तभी आप इसका लाभ उठा पाएंगे। यानी कृषि किसानों (Agriculture Farmers) को इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं अगर कोई किसान (Farmer) या सांसद परिवार में कानूनी स्थिति में है तो उसे भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम किसान योजना के तहत नए किसानों का पंजीकरण कराएं  

  • यदि आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) का लाभ लेने के लिए पंजीकरण नहीं कराया है तो सबसे पहले आपको योजना से जुड़ी अधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा, जिसमें किसान कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा। नए किसान पंजीकरण कॉलम में उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको आधार कार्ड की डिटेल भरनी है। फिर आपको Click Here to Continue पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा। अगर आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आपकी डिटेल आ जाएगी और अगर आप पहली बार रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो लिखा होगा कि ‘RECORD NOT FOUND with Given DETAILS, क्या आप चाहते हैं PM-KISAN PORTAL पर रजिस्टर करें हाँ।आपको यह करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म दिखाई देगा जिसे भरना होगा। इसमें सही जानकारी भरने के बाद इसे सेव कर लें इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी। खासकर खसरा नंबर और अकाउंट नंबर। इसे भरकर सेव कर लें सेव करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रेफरेंस नंबर मिलेगा जिसे आप अपने पास रख सकते हैं। इसके बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
    इस लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक करें
    पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की पहली आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘किसान कॉर्नर पर जाएं। यहां लाभार्थी सूची’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य जिला उप-जिला ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें। इसे भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और फिर आपको पूरी लिस्ट दिखाई देगी।

लिस्ट में नाम नहीं है तो यहां करें शिकायत