India में घर से पैसा कैसे कमाया जाए। अगर आप एक स्टूडेंट्स, हैं और बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।

India में घर से पैसा कैसे कमाया जाए। अगर आप एक स्टूडेंट्स, हैं और बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।

आज इस लेख में। मैं चर्चा करूंगा कि बिना निवेश के India में घर से पैसा कैसे कमाया जाए। अगर आप एक स्टूडेंट्स, हैं और बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।घर बैठे पैसा कमाना कौन नहीं चाहता है। खासकर इस स्थिति में जब ज्यादातर लोग काम पर बाहर जाने से डरते हैं। इंटरनेट की मदद से हम अपने घर बैठे बहुत सारे सोर्स से बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हमें इंटरव्यू देने की जरूरत नहीं है।हमें किसी योग्यता की जरूरत नहीं है। और हम भारत में बिना किसी निवेश के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।लेकिन हमें यह ध्यान रखना होगा कि इसमें कुछ समय लगेगा। कुछ मामलों में एक महीने का समय लगता है। अन्य में छह महीने और अन्य में पहली आय ऑनलाइन प्राप्त करने में 1 वर्ष का समय लगता है।हम ब्लॉगिंग। यूट्यूबिंग। फेसबुक। कंटेंट क्रिएशन। कंटेंट राइटिंग।फ्रीलांसिंग। एफिलिएट मार्केटिंग, आदि सहित विभिन्न तरीकों से घर से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।
इंटरनेट ने घर बैठे पैसे कमाना काफी आसान बना दिया है। विभिन्न सोशल मीडिया ऐप और ऑनलाइन website की मदद से अगर हम ठीक से काम करें तो हम अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजकल बहुत से लोग Instagram।Facebook। YouTube, के वीडियो निर्माण के माध्यम से अच्छा पैसा कमाने में सक्षम हैं। दूसरी ओर, कोई व्यक्ति Google Ads विशेषज्ञ बनकर या Google AdSense की सहायता से पैसा कमा है और कमा सकता है। ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे किसी को समझाने की जरूरत नहीं है। हम जब चाहें ओर किसी समय काम कर सकते हैं।student ga7b8616e3 1920 -
1. ब्लॉगिंग (blogging)
हम सभी को ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ न कुछ आईडिया जरूर होता है। अभी आप जो पढ़ रहे हैं वह एक ब्लॉग है। आप में से कोई भी चाहे तो ब्लॉग शुरू कर सकता है। और आप इसमें कंटेंट लिखकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। हम ब्लॉगर और वर्डप्रेस के साथ एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। अगर आप गूगुल ब्लॉगर के साथ फ्री ब्लॉग शुरू करते हैं। लेकिन अगर आप वर्डप्रेस के साथ एक ब्लॉग शुरू करते हैं तो आपको डोमेन। होस्टिंग। थीम पर कुछ पैसे खर्च करने होंगे। बेशक, वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने के कई फायदे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मुफ्त ब्लॉग से सफल नहीं हो सकते।
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम Google-AdSense Affiliate-Marketing प्रायोजन आदि जैसे ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग ब्लॉगिंग के अनुभव का उपयोग वेब डेवलपमेंट।वेबसाइट बिक्री और यहां तक ​​कि SEO सेवाओं के साथ पैसा कमाने के लिए करते हैं। इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग पर एक से दो साल तक काम करते हैं। तो आप किसी तरह अपने अनुभव का उपयोग करके ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे।
YouTube भारत में घर बैठे पैसे कमाने का एक और बेहतरीन विकल्प है। ब्लॉग के मामले में हमें कंटेंट लिखना होता है और यूट्यूब के मामले में हमें वीडियो बनाना होता है। YouTube से पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले 1हजार सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे के वॉच टाइम वाला YouTube चैनल बनाना होगा। इसे पूरा करने के लिए हमें केवल एक वायरल YouTube वीडियो की आवश्यकता है । फिर हम Google – AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर हमारे चैनल पर कोई स्ट्राइक या भ्रामक सामग्री नहीं है तो वीडियो पर 2-4 दिनों में विज्ञापन दिखने लगेंगे।ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम YouTube Channel से पैसे कमा सकते हैं । जैसे कि Google AdSense, Affiliate-Marketing Sponsorships ,आदि। साथ ही। अगर हम किसी विषय के विशेषज्ञ हैं। तो हम उस विषय पर कोर्स करके YouTube की मदद से उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
बहुत लोग टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल रोजाना करते हैं। कुछ लोग वहां से स्टडी मटेरियल डाउनलोड करते हैं और कुछ लोग वहां से अलग-अलग वीडियो डाउनलोड करते हैं। कई लोग फिर से विभिन्न सौदों और ऑफ़र प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम ऐप का उपयोग करते हैं। आप भी अपना टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं। और आप वहां से पैसे कमा सकते है। टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। यहां से आप Affiliate Marketing- Sponsorships और Course करके पैसे कमा सकते हैं:
आप अपने चैनल को दूसरे टेलीग्राम चैनलों पर प्रमोट करके भी टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने YouTube चैनल और ब्लॉग लिंक के माध्यम से ट्रैफ़िक चलाकर भी अधिक पैसा कमा सकते हैं। कई एप्लिकेशन पीआर टीमें आपके चैनल के माध्यम से अपने ऐप्स को बढ़ावा देने के लिए आपसे संपर्क करेंगी। और आपको इसे करने के लिए भुगतान मिलता है। तो टेलीग्राम चैनल बनाने के बाद आप अपनी ईमेल आईडी जरूर दें ताकि कोई भी आपसे संपर्क कर सके।कुछ ऑनलाइन website हैं जैसे वेदांतु- BYJU’s आदि जहां हम खुद को ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं। हम अपने विषय का चयन करके और अपने स्टूडेंट्स को उस विषय को ऑनलाइन पढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं। ऐसी कई website हैं जो हमें ऑनलाइन ट्यूटर बनने में मदद कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए हमारे पास एक विषय में स्किल होना जरूरी है। कुछ नियमों का पालन करने और साक्षात्कार देने के बाद हमें ऑनलाइन ट्यूटर की नौकरी दी जाती है। यहां से हम हर महीने काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हो
फेसबुक की तरह हम इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनकर पैसा कमा सकते हैं। कुछ महीने पहले। इंस्टाग्राम रील्स फीचर के साथ आया था । इसी का नतीजा है कि कई नए यूजर्स इंस्टाग्राम रील्स बनाकर मशहूर हो रहे हैं। हम Instagram पर एक पेज बना सकते हैं और सामग्री। वीडियो; फोटो, रिले IGTV video अपलोड कर सकते हैं। Instagram के पास कोई प्रत्यक्ष मुद्रीकरण विकल्प नहीं है। लेकिन ज्यादातर कंपनियां इन्फ्लुएंसर्स को इंस्टाग्राम के जरिए अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए कहती हैं। इंस्टाग्राम से हम स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, बिजनेस सर्विसेज; आदि के जरिए पैसा कमा सकते है?
Linkedln इन्फ्लुएंसर
लिंक्डइन लगभग सभी कंपनियों के एचआर सीईओ” एमडी द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है। अगर आप फ्रीलांस जॉब या फुल टाइम जॉब की तलाश में हैं तो लिंक्डइन आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको किसी खास टॉपिक पर कंटेंट पब्लिश करना होगा। जब किसी कंपनी या संगठन के लोग आपकी सामग्री देखना पसंद करते हैं. तो वे आपको एक फ्रीलांस नौकरी की पेशकश करेंगे। आप लिंक्डइन पर विभिन्न प्रकार की सामग्री लिख सकते हैं जैसे वीडियो एडिटिंग टिप्स, ब्लॉगिंग टिप्स शेयर मार्केट, ग्रोथ हैक्स आदि