Petrol and Diesel prices) में भारी कटौती की गई है. गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी, डीजल 7 रुपये और पेट्रोल 9.50 रुपये की कटौती की गई है।

मोदी सरकार ने महंगाई से जूझ रही जनता को एक बड़ी राहत दी है।Petrol and diesel prices, lpg cylinder : लगातार बढ़ते दामों के बाद अब अचानक सरकार ने लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price) पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol and Diesel prices) में भारी कटौती की गई है. गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी, डीजल 7 रुपये और पेट्रोल 9.50 रुपये की कटौती की गई है। इसके तहत सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की है। पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये की कटौती की गई है? और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया (Excise duty reduction on petrol-diesel) गया है। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता (Petrol-Diesel Price Fall) हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा।

एक्साइज ड्यूटी में कमी हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जयपुर में कहा था कि आम आदमी की भलाई के बारे में सोचना है। जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये फैसला लिया है. उन्होंने नवंबर के बाद दूसरी बार एक्साइज ड्यूटी कम करके बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने का काम किया है। जाहिर है कि इस फैसले से लोगों के लिए बड़ी राहत मिल गई है।

यहां एक बड़ा सवाल लोगों को मन में ये उमड़ रहा है कि आखिर पेट्रोल पंपों के पास जो पुराना स्टॉक है उसका क्या होगा?

पुराना स्टॉक किस दाम पर बिकेगा?

पेट्रोल पंप पर जो भी पुराना स्टॉक है वह 22 मई सुबह 6 बजे से पहले तक तो अभी के रेट पर बिकेगा? लेकिन उसके बाद घटी हुई कीमतें लागू हो जाएंगी। यानी 22 मई सुबह 6 बजे के बाद आपको हर पेट्रोल पंप पर घटे हुए दाम पर पेट्रोल-डीजल मिलेगा। अगर कोई पेट्रोल पंप आपको महंगे दाम पर या पुराने दाम पर पेट्रोल-डीजल देता है तो आप उसके खिलाफ शिकायत भी कर सकते है

इन्वेंट्री गेन और इन्वेंट्री लॉस का है पूरा मामला

अभी दाम घटे हैं तो पेट्रोल पंपों को पुराने स्टॉक को घटे हुए दाम पर बेचना होगा। इस तरह डीलर्स को इन्वेंट्री लॉस होगा। यानी देखा जाए तो पेट्रोल पंप का नुकसान हुआ है। हालांकि ऐसे भी बहुत से मौके होते हैं जब दाम बढ़ते हैं और पुराने स्टॉक को पेट्रोल पंप अधिक मुनाफा कमाते हुए बढ़े हुए दाम पर बेचते हैं। कुछ महीने पहले जब लगातार कई दिनों तक दाम बढ़े थे। तो उसमें पेट्रोल पंप डीलर्स ने पुराने स्टॉक को नए दाम पर बेच-बेचकर खूब मुनाफा कमाया। इस तरह उन्हें तब इन्वेंट्री गेन हुआ था।

पेट्रोल पंप क्यों उठाते हैं नुकसान?

पेट्रोल-डीजल सस्ता तो कभी-कभी होता है। लेकिन महंगा आए दिन होता है। यानी पेट्रोल, पंप डीलर्स को इन्वेंट्री गेन खूब होता है कभी-कभी इन्वेंट्री लॉस हो जाता है। तो बिजनस में नफा-नुकसान तो लगा ही रहता है। लेकिन गौर करें तो अधिकतर समय पेट्रोल पंपों को बस फायदा ही होता है।

LPG cylinder prices: गैस सिलेंडर के दामों की बात की जाए तो इसमें आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम हुए हैं. इसे लेकर जानकारी दी गई है कि ये 200 रुपये सरकार ने सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला लिया है. लेकिन सरकार के इस फैसले का फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ही उठा पाएंगे।

केद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, ने इस बात का ऐलान किया है कि शनिवार रात से पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर के नए दाम लागू हो जाएंगे। बीते लंबे समय से लोगों को सरकार से ईंधन (पेट्रोल, डीजल, गैस) की महंगाई को लेकर शिकायत थी। लेकिन अब सरकार ने इस मामले में बड़ा कदम उठाते हुए ये फैसला लिया है।

सरकार दे रही 200 की सब्सिडी।

गैस सिलेंडर के दामों की बात की जाए तो इसमें आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम हुए हैं. इसे लेकर जानकारी दी गई है कि ये 200 रुपये सरकार ने सब्सिडी, के तौर पर देने का फैसला लिया है. लेकिन सरकार के इस फैसले का फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ही उठा पाएंगे. साथ ही 200 रुपये की सब्सिडी साल में सिर्फ 12 सिलेंडर के लिए मिलेगी।केद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, ने कहा हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी.इसके आगे उन्होंने कहा इस साल, हम 9 करोड़ से अधिक लोगों के लिए (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी) प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे।