PM :पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त पर बड़ी अपडेट जल्द खाते में आएंगे 2000

PM :पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त पर बड़ी अपडेट जल्द खाते में आएंगे 2000

  • पीएम किसान सम्मान निधि का 11वीं किस्त 2000 रुपये मई 2022 में सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये भेज दिये जायेंगे। करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त के 2000-2000 रुपए करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी अब पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त मई 2022 में किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।चूंकि पीएम किसान की किस्तें तीन महीने के बाद यानी चार महीने में एक बार आती है और हाल ही में 10वीं किस्त जनवरी महीने के पहले सप्ताह में जारी की गई थी ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 11वीं किस्त के 2000 रुपये मई 2022 में सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये भेज दिये जायेंगे।अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो ऐसे में अगली किस्त के पैसे आने से पहले एक बार अपना अपना स्टेटस अच्छी तरह से चेक कर लें और आपके रजिस्ट्रेशन किसी तरह की गलती हो तो उसे भी सही कर लीजिए ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो। आधार अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में कुछ गलत हो गया है तो उसे जल्द सुधार लें ताकी 11वीं किस्त रूक ना सके। अब योजना की अगली किस्त मई से जुलाई के बीच आएगी।बता दे कि केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है। यह धनराशि सीधे बेनीफिशियरीज के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। वही 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त के तहत 10 करोड़ किसानों के खाते में 20000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे।पी -
योजना से है बाहर रहेंगे ये सब व्‍यक्ति  :   इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाले व्‍यक्ति वकील डॉक्टर और सीए को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दायरे से बाहर रखा गया है। वही केंद्र सरकार राज्य सरकार और पब्लिक सेक्टर कंपनियों के कर्मचारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को भी योजना का लाभ नहीं मिलता है संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को भी योजना से बाहर रखा गया है।
IMG 20220509 231337 -

आप ऐसे चेक करें अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा
यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। नए पेज पर आधार नंबर बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है। उसका नंबर भरिए। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें।
यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
अगर पिछली सूची में आपका नाम था लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है। तो अपडेटेड सूची में आपका नहीं है तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जेनो किन वजहों से 11वीं किस्‍त आने में हो रही देरी

  • PM KISAN eKYC को अनिवार्य किया गया है जिसकी अंतिम तिथि 31 मई 2022 है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि 31 मई तक किसानों के खाते में पैसे भेजे जा सकते हैं। केवाईसी पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है और बायोमेट्रिक सत्यापन निकटतम सीएससी केंद्र पर किया जा सकता है।
    केवाईसी के बाद अपात्र लाभार्थियों को योजना के तहत प्राप्त धन को वापस कराया जा रहा है। पैसा पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in के रिफंड वाले सेक्‍शन में जाकर ऑनलाइन वापस कराया जा सकता है।
    पीएम किसान योजना की जोत सीमा को भी बढ़ा दिया गया है। पहले केवल 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसान परिवार ही किस्‍त के लिए पात्र थे लेकिन अब यह सीमा खत्म कर दी गई है। इस वजह से भी इसमें देरी हो सकती है।
    कई कागजी कार्रवाई में बदलावा किया जाना भी एक कारण हो सकता है।
    किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को पीएम किसान योजना से जोड़ दिया गया है। कार्ड के इस्तेमाल से किसान 4 फीसदी सालाना ब्याज दर पर 3 लाख रुपये का कर्ज ले सकते हैं। किसान अब योजना के तहत प्राप्त धनराशि को खर्च करने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्‍त 15 मई तक आने की उम्‍मीद जताई जा रही है क्‍योंकि पिछले साल भी अप्रैल-जुलाई वाली पीएम किसान योजना की किस्‍त 15 मई को भेजी गई थी लेकिन तभी ईकेवाईसी कराना अनिवार्य नहीं थी लेकिन अब ekyc अनिवार्य कर दिया है अगर आप अभी तक 11वीं किस्‍त के लिए केवाईसी नही किया है तो ekyc कर लिजये अब ekyc अनिवार्य है और बिना केवाईसी के 2000 रुपये खाते में नही भेजे जाएंगा।
अगर आप बेस्ट फ्यूचर बिजनेस के सोच रहे हैं।तो ये आइडियाज 2030 तक कमाई और डिमांड होगी जदा बिजनेस में खूब तरक्की होगी।